टाटा के इंजीनियरों की करनी पड़ेगी तारीफ, हल कर दी CNG कार की सबसे बड़ी समस्या


हाइलाइट्स

पंच भारत में पहली कार है, जिसमें ट्विन-सिलेंडर टेक्नोलॉजी मिलेगी.
पंच में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी सभी उपलब्ध वेरिएंट्स में पेश की जाएगी.
लॉन्च होने पर पंच सीएनजी मॉडल की कीमत 1 लाख रुपये ज्यादा होगी.

Tata Punch CNG: भारत में अब सीएनजी कारों की मांग काफी बढ़ती जा रही है. देश की ज्यादातर कार कंपनियां अब अपने बजट मॉडलों में सीएनजी का ऑप्शन दे रही हैं. इसकी वजह गाड़ियों में ज्यादा माइलेज की डिमांड और पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत है. लेकिन, सीएनजी कारों की सबसे बड़ी समस्या ये है कि पीछे कार की डिक्की यानी बूट स्पेस खत्म हो जाता है. सिलेंडर लगने के बाद सामान रखने की जगह न के बराबर बचती है. हालांकि, टाटा मोटर्स ने अब इस समस्या का हल ढूंढ निकाला है.

टाटा मोटर्स ने ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी सब कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा पंच सीएनजी (Tata Punch CNG) वर्जन को शोकेस किया है. इस सीएनजी मॉडल की सबसे खास बात यह है कि इसमें एक बड़े सिलेंडर की बजाय 2 सीएनजी सिलेंडर लगाए गए हैं. गजब तो यह है कि दोनों सिलेंडर को इस तरह से व्यवस्थित किया गया है कि बूट स्पेस भी खत्म नहीं हुआ है. दरअसल, कंपनी ने सिलेंडरों को बूट के निचले हिस्से में फिट गए हैं, जहां स्पेयर व्हील दिया जाता था. अब स्पेयर व्हील को नीचे दे दिया है. इससे काफी बूट स्पेस की बचत हो गई है.

ये भी पढ़ें- ये सस्ती इलेक्ट्रिक कार भारत में होने जा रही लॉन्च, टाटा-महिंद्रा जैसी भारतीय कंपनियों के लिए बनेगी बड़ी चुनौती

कितना होगा पावर आउटपुट?
पंच भारत में पहली कार है, जिसें ट्विन-सिलेंडर टेक्नोलॉजी मिलेगी. इसमें प्रत्येक सिलेंडर 30 लीटर का है. इसके अलावा एक्सपो पवेलियन में प्रदर्शित पंच सीएनजी में पहली बार सनरूफ भी दी गई है. एक ऐसा फीचर जिसके जल्द ही पंच रेंज में पेश किए जाने की उम्मीद है. पंच i-CNG में वही 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन होगा, जो मौजूदा मॉडल में इस्तेमाल किया जाता है. Tiago और Tigor की तरह यह इंजन पेट्रोल मोड में 85bhp और 113 Nm और CNG मोड में लगभग 72 bhp और 95Nm की जनरेट करता है. पंच में भी इसी तरह का पावर आउटपुट देखने को मिल सकता है.

ये भी पढ़ें- Fortuner से कम नहीं है ये सस्ती SUV, कम बजट में फुल स्वैग, पेट्रोल भी पीती है कम

कितनी होगी कीमत?
टियागो सीएनजी और टिगोर सीएनजी की तरह फैक्ट्री फिटेड सीएनजी सभी उपलब्ध वेरिएंट्स में पेश की जाएगी. लॉन्च होने पर पंच सीएनजी मॉडल की कीमत भी स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले करीब 70,000-90,000 हजार रुपये ज्यादा होने की उम्मीद है. टाटा पंच की कीमत 6.00 लाख रुपये से शुरू होती है और 9.54 लाख रुपये तक जाता है. ये कीमत एक्स शोरूम है. टाटा पंच को 30 वेरिएंट्स में पेश किया गया है पंच का बेस मॉडल प्योर है और टाटा पंच काजीरंगा एडिशन टॉप वेरिएंट है.

Tags: Auto, Auto News, Auto sales, Autofocus, Automobile, CNG, Cng car, CNG price, CNG पंप, Ratan tata, Tata, Tata Motors

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *