Car Sales in 2022 Skoda Beats Maruti and Tata in terms of Growth | इस कंपनी के आगे Maruti-Tata सब हुईं पस्त, ऐसी बंपर बिक्री हुई कि सीधा 125% की ग्रोथ


Skoda Beats Maruti and Tata: साल 2022 कार बिक्री के हिसाब से काफी शानदार रहा है. मारुति सुज़ुकी से लेकर हुंडई और टाटा मोटर्स समेत अधिकतर कंपनियों ने ग्रोथ दर्ज की है. पिछले साल घरेलू बाजार में पैसेंजर व्हीकल की बिक्री 23% बढ़कर 37.93 लाख यूनिट के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई. भले ही सबसे ज्यादा कार बिक्री के मामले में मारुति, हुंडई और टाटा मोटर्स जैसी कंपनियां सबसे ऊपर रही हों, लेकिन एक कार कंपनी ऐसी रही जिसने ग्रोथ के मामले में सभी दिग्गज कंपनियों को पछाड़ दिया.

इस कंपनी ने सबको पछाड़ा
हम जिस कार कंपनी की बात कर रहे हैं वह स्कोडा है. स्कोडा ने साल 2022 में कुल 53,721 कारों की बिक्री की है. जबकि साल 2021 में कंपनी की बिक्री सिर्फ 23,858 यूनिट्स रही थी. इस तरह स्कोडा ने कार बिक्री में 125% की ग्रोथ दर्ज की है. 

स्कोडा की बिक्री में सबसे बड़ा योगदान कंपनी की मिड साइज एसयूवी स्कोडा कुशाक (Skoda Kusaq) का रहा है. कंपनी की इसी साल आई सेडान कार Skoda Slavia भी ग्राहकों को लुभाने में कामयाब रही है. इसके अलावा कंपनी Skoda Octavia, Kodiaq, और Superb जैसी कारों की बिक्री भी करती है. 

ऐसा रहा बाकी कंपनियों का हाल
मारुति सुजुकी ने 2022 में 15.76 लाख यूनिट की बिक्री के साथ सिर्फ 16 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की. वहीं 5,52,511 यूनिट्स की बिक्री के साथ हुंडई ने 9 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की. टाटा मोटर्स तीसरे पायदान पर रही और इसने 59 फीसदी को ग्रोथ दर्ज की है. कुल मिलाकर, टॉप 10 लिस्ट में सबसे ज्यादा ग्रोथ स्कोडा की रही. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com – अब किसी और की ज़रूरत नहीं



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *