Hindustan Zinc Q3 Result : मुनाफा 20% घटकर हुआ 2,156 करोड़, 13 रुपये के डिविडेंड का ऐलान – Hindustan Zinc Q3 result net profit at rs 2156 crore co declares dividend of rs 13


Hindustan Zinc Q3 Result : Vedanta की सब्सिडियरी कंपनी हिंदुस्तान जिंक (Hindustan Zinc) ने आज गुरुवार को दिसंबर तिमाही के नतीजों का ऐलान कर दिया है। वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही में कंपनी के कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट में 20 फीसदी की गिरावट आई है और यह कम होकर 2,156 रुपये पर आ गया है। एक साल पहले की समान अवधि में कंपनी को 2,701 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। क्रमिक आधार पर, प्रॉफिट ऑफ्टर टैक्स (PAT) में 19% की गिरावट आई है। सितंबर तिमाही (Q2FY23) में यह 2,680 करोड़ था। आज गुरुवार को NSE पर हिंदुस्तान जिंक के शेयर 4.28% बढ़कर 376.80 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बंद हुए हैं।

2 फीसदी घटा रेवेन्यू

इस बीच, ऑपरेशन से होने वाला राजस्व पिछले वर्ष की समान तिमाही में 7,841 करोड़ के मुकाबले 2% घटकर 7,628 करोड़ रुपये रह गया। तीन महीने की अवधि में कंपनी का EBITDA 3,717 करोड़ रुपये रहा, जो सालाना आधार पर 4,392 करोड़ रुपये से 15% कम है।

13 रुपये के डिविडेंड का ऐलान

माइनिंग कंपनी ने 13 रुपये प्रति शेयर का तीसरा अंतरिम डिविडेंट देने का ऐलान भी किया है, जिसकी राशि 5,493 करोड़ रुपये है। वेदांता की इस सहयोगी मेटल कंपनी का अपने निवेशकों को भारी डिविडेंड देने का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है। हिंदुस्तान जिंक ने तीसरे अंतरिम डिविडेंड के लिए पात्र शेयरधारकों को तय करने के लिए 30 जनवरी को रिकॉर्ड डेट के रूप में तय किया है।

कंपनी का बयान

कंपनी के सीईओ अरुण मिश्रा ने कहा, “हिंदुस्तान जिंक ने सबसे अधिक खनन किए गए मेटल के दम पर 9 महीने में अब तक की सबसे अच्छी रिफाइंड मेटल प्रदान की है। FY22 में हम एक मिलियन टन खनन मेटल के लैंडमार्क तक पहुंच गए हैं। और इस साल वर्तमान रन-रेट के साथ, हम एक मिलियन टन रिफाइंड मेटल की उपलब्धि को प्राप्त कर लेंगे। हम एक बार फिर बेहतर एनुअल परफॉर्मेंस देने के लिए तैयार हैं।” हिंदुस्तान जिंक जस्ता, सीसा और चांदी का देश का एकमात्र इंटीग्रेटेड उत्पादक है। कंपनी का मुख्यालय उदयपुर, राजस्थान में है जहां इसकी जस्ता, सीसा खदानें और गलाने के परिसर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *