Netflix password sharing End people in India who share passwords will have to pay | फोकट में Netflix देखने वालों की अब खैर नहीं! किसी दूसरे ने मजे लिए तो लगेंगे पैसे


रेवेन्यू और सब्सक्राइबर्स बढ़ाने के लिए Netflix कई नए बदलाव कर रहा है. अब नेटफ्लिक्स ने कुछ मार्केट्स में पासवर्ड शेयरिंग बिजेनस को बंद कर रहा है. पूर्व CEO Reed Hastings ने पिछले साल खुलासा किया था कि धीरे-धीरे पासवर्ड शेयर ऑप्शन को बंद कर दिया जाएगा. अब नेटफ्लिक्स में नए CEO ग्रेग पीटर्स और टेड सारंडोस पद संभाल चुके हैं.

नेटफ्लिक्स यूज करने के लिए करना पड़ेगा भुगतान

उन्होंने बताया है कि नेटफ्लिक्स पासवर्ड साझाकरण जल्द ही सभी उपयोगकर्ताओं के लिए समाप्त हो जाएगा. यानी नेटफ्लिक्स का यूज करने के लिए दोस्तों और अन्य लोगों पर भरोसा करने वाले भारतीयों को जल्द ही प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता होगी. अगर यूजर अपने दोस्त का नेटफ्लिक्स अकाउंट इस्तेमाल करना चाहता है तो उसे 3 डॉलर (करीब 250 रुपये) का भुगतान करना पड़ेगा. लेकिन भारतीय यूजर्स के लिए कितना चार्ज होगा. इसकी जानकारी सामने नहीं आई है. 

CEO ने दिया यह रिएक्शन

सीईओ ने कहा कि ज्यादातर यूजर्स जो नेटफ्लिक्स के लिए पेमेंट नहीं करते हैं और लगातार प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं. उनको जल्द ही भुगतान करना होगा. सीईओ पीटर्स भारत जैसे देशों पर ध्यान देने के साथ ग्राहक आधार को 15-20 मिलियन तक बढ़ाने पर जोर देते हैं. पीटर्स ने कहा कि वह उन सभी यूजर्स को चाहते हैं जो वर्तमान में नेटफ्लिक्स को यूजर करने के लिए भुगतान नहीं करते हैं, अंततः वे जो कंटेंट देखते हैं उसके लिए भुगतान करते हैं.

चल रही है टेस्टिंग

बता दें, फिलहाल नेटफ्लिक्स कोस्टा रिका, चिली, पेरू और कुछ अन्य देशों में पासवर्ड शेयरिंग को बंद का परीक्षण कर रहा है. लेटेस्ट रिपोर्ट की मानें तो नेटफ्लिक्स मार्च 2023 से भारत सहित अन्य बाजारों में पासवर्ड शेयरिंग को बंद कर देगा. लोगों के मन में अभी भी सवाल बना हुआ है कि कंपनी कैसे पहचान करेगा. बता दें, नेटफ्लिक्स नए पासवर्ड शेयरिंग नियम को आईपी एड्रेस, डिवाइस आईडी और अकाउंट एक्टिविटी के जरिए लागू करेगा. बता दें, भारत में, नेटफ्लिक्स 149 रुपये, 199 रुपये, 499 रुपये और 649 रुपये की कीमत वाले चार प्लान पेश करता है.



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *