Nykaa Share Price: छह महीने में 46% टूटे नायका के शेयर, इन दो कारणों से जमकर हुई बिकवाली – stock market news nykaa share price slips 46 percent in six month while benchmark index sensex up 9 percent


Nykaa Share Price: दिग्गज फैशन रिटेलर नायका (Nykaa) की पैरेंट कंपनी एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स (FSN E-Commerce Ventures) पिछले छह महीने में करीब 46 फीसदी टूट चुका है जबकि इसी दौरान बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) करीब 9 फीसदी मजबूत हुआ है। वहीं इस कारोबारी हफ्ते की बात करें तो सेंसेक्स ग्रीन जोन में बंद हुआ है जबकि नायका के शेयर करीब करीब 14 फीसदी टूट गए। इसके शेयर शुक्रवार 20 जनवरी को 1.36 फीसदी की गिरावट के साथ 127.25 रुपये के भाव (Nykaa Share Price) पर बंद हुए हैं। इसका मार्केट कैप 36,258.26 करोड़ रुपये है।

प्री-आईपीओ शेयरों का लॉक-इन खत्म होने के बाद से दबाव

Nykaa के प्री-आईपीओ शेयरों का लॉक-इन पिछले साल 10 नवंबर को खत्म हुआ था। लॉक-इन खत्म होने के बाद से बिकवाली के दबाव ने इसके शेयरों पर भारी दबाव बनाया। 10 नवंबर के बाद से यह 33 फीसदी टूटा है। कंपनी ने लॉक-इन पीरियड खत्म होने के बाद बिकवाली को थामने के लिए बोनस का ऐलान किया था लेकिन यह स्ट्रैटजी भी कारगर नहीं रही। लॉक-इन में कंपनी के करीब 67 फीसदी शेयर थे। कंपनी ने 5:1 के रेश्यो में बोनस का ऐलान किया था।

GoMechanic की गड़बड़ियों ने बढ़ाई स्टार्टअप की दिक्कतें, इन वजहों से इतनी बदल गई परिस्थितियां

अब फिर क्यों दिख रही Nykaa में गिरावट

नायका की पैरेंट कंपनी ने 9 जनवरी को एक्सचेंज फाइलिंग में अतिरिक्त शेयरों के लिस्टिंग की जानकारी दी थी। फाइलिंग के मुताबिक डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट्स ने दिसंबर 2022 तिमाही में सिक्योरिटीज को डीमैट फॉर्म में बदलने के लिए भेजा था जिसे अब एक्सचेंज में लिस्ट कर लिया गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि बाजार में नायका के शेयरों की लिक्विडिटी बढ़ने से भाव पर दबाव बढ़ा। 9 जनवरी को कंपनी ने एक्सचेंज को जानकारी दी और अगले दिन यह डेढ़ फीसदी फिसल गया। हालांकि अगले दिन 11 जनवरी को यह तीन फीसदी मजबूत हुआ लेकिन फिर यह लड़खड़ा गया। तब से अब तक यह 18 फीसदी से अधिक टूट चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *