Rakesh Jhunjhunwala का जिस बैंकिंग स्टॉक पर था भरोसा, अब एक्सपर्ट भी लगा रहे दांव, क्या आपके पोर्टफोलियो में है? – rakesh jhunjhunwala portfolio stock federal bank share price reaches at record high on monday expert expects more zoom what should be investment strategy


Jhunjhunwala Portfolio: निजी सेक्टर के दिग्गज बैंक Federal Bank पर दिग्गज निवेश राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) बहुत भरोसा करते थे। इसने निवेशकों को तगड़ा रिटर्न दिया है। दिसंबर तिमाही के शानदार नतीजे के दम पर सोमवार 16 जनवरी को यह रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया था। मुनाफावसूली के चलते आज 17 जनवरी को इसके भाव में गिरावट आई है, लेकिन मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसे खरीदारी के बेहतर मौके के तौर पर देखना चाहिए। घरेलू ब्रोकरेज फर्म आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने तो इसमें निवेश के लिए टारगेट प्राइस भी बढ़ा दिया है। फेडरल बैंक के शेयर आज 1.64 फीसदी की गिरावट के साथ 137.95 रुपये के भाव (Federal Bank Share Price) पर बीएसई पर बंद हुए हैं।

Nykaa Share Price: मजबूत मार्केट में भी रिकॉर्ड निचले स्तर पर लुढ़का शेयर, दो दिन में 10% टूट गए भाव

Federal Bank पर क्यों लगा रहे ब्रोकरेज दांव

मैनेजमेंट की नई बिजनेस स्ट्रैटजी के चलते बैंक के लिए दिसंबर तिमाही बहुत शानदार रही। मैनेजमेंट ने हाई मार्जिन वाले प्रोडक्ट्स जैसे कि CV / CE, MFI, MSME और क्रेडिट कार्ड्स पर फोकस किया। इसके अलावा फिनटेक कंपनियों के साथ साझेदारी पर जोर दिया गया जैसे कि पैसाबाजार के साथ मिलकर डिजिटल पर्सनल लोन लॉन्च किया गया। इन सबके चलते फेडरल बैंक का मुनाफा दिसंबर तिमाही में सालाना आधार पर 54 फीसदी बढ़कर 804 करोड़ रुपये हो गया।

बैंक की आय भी 3927 करोड़ रुपये से बढ़कर 4967 करोड़ रुपये पर पहुंच गई। बैंक की वित्तीय सेहत भी सुधरी है और ग्रॉस एनपीए घटकर 2.43 फीसदी रहा और नेट एनपीए 0.73 फीसदी रह गया है। बैंक तेजी से विस्तार भी कर रही है। अप्रैल-दिसंबर 2022 में बैंक ने 60 नई शाखाएं खोली थी और अब इस तिमाही जनवरी-मार्च 2023 में 20 और शाखाएं खोलने की योजना है। इन सब बातों को देखते हुए आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने इसमें निवेश के लिए टारगेट प्राइस को 155 रुपये से बढ़ाकर 170 रुपये कर दिया है और खरीदारी रेटिंग दी है। मोतीलाल ओसवाल ने भी 170 रुपये का टारगेट फिक्स किया है।

Multibagger Stock: एक लाख बन गए 1.10 करोड़, अभी और भागेगा यह शेयर, क्या आपने किया है निवेश?

Rakesh Jhunjhunwala की कितनी हिस्सेदारी

राकेश झुनझुनवाला की पिछले साल 14 अगस्त 2022 को हार्ट अटैक के चलते मौत हो गई थी। अब उनके पोर्टफोलियो के शेयर रेखा झुनझुनवाला को ट्रांसफर हो गए हैं। हालांकि कंपनी ने अभी तक दिसंबर 2022 तिमाही के शेयरहोल्डिंग आंकड़ें नहीं जारी किए हैं जिससे मौजूदा शेयरहोल्डिंग का खुलासा नहीं हो पाया है। सितंबर 2022 तिमाही के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के मुताबिक राकेश झुनझुनवाला के पास 5,47,21,060 शेयर थे जो बैंक में 2.63 फीसदी हिस्सेदारी के बराबर है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *